×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 Latest News and Popular Story
 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup

 Home All Category
Friday, Oct 18, 2024,

Sports / Cricket / India / Delhi / New Delhi
PM मोदी के सामने भावुक होते हुए रोहित शर्मा ने बताया क्यों चखी जीत की मिट्टी

By  AgcnneduNews...
Fri/Jul 05, 2024, 06:08 AM - IST   0    0
  • वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप जीत कर इतिहास रचने वाली टीम इंडिया आखिरकार अपने देश लौट ही आई और यहां उसका वैसा ही शानदार स्वागत हुआ, जिसकी उम्मीद हर किसी को थी।
  • पीएम मोदी ने ऋषभ पंत से बातचीत करते हुए कहा कि आपकी रिकवरी की यात्रा कठिन थी।
New Delhi/

न्यू दिल्ली/पीएम नरेंद्र मोदी ने टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद गुरुवार को भारतीय टीम देश लौटी थी। देश वापसी के बाद टीम ने प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी से मुलाकात की थी। अब प्रधानमंत्री मोदी और टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बीच बातचीत का वीडियो सामने आया है। इस दौरान वहां पूर्व कोच राहुल द्रविड़, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह भी मौजूद रहें। इस वीडियो में पीएम मोदी कप्तान रोहित से यह पूछते हैं कि उन्होंने जीत के बाद जो पिच की मिट्टी को चूमा वह केवल एक हिंदुस्तानी ही कर सकता है। पीएम मोदी ने एक-एक करके हर खिलाड़ी से बात की। रोहित से उन्होंने उस पल के बारे में पूछा जब मैच के बाद वह बारबडोस की पिच की मिट्टी खाई। जमीन कोई भी हो, मिट्टी कोई भी हो क्रिकेटर की जिंदगी पिच पर ही होती है और आपने क्रिकेट की जो जिंदगी है उसको चूमा है। इस पर रोहित ने जवाब दिया 'जहां पर हमें विक्ट्री मिली, उसको मुझे बस एक पल याद रखना था।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने टीम इंडिया को संबोधित करते हुए कहा- यह हमारे लिए खुशी की बात है कि आपने देश को उत्साह से भी और उत्सव से भी भर दिया। देशवासियों की सारी आशा-अपेक्षाओं को आपने जीत लिया है। मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई आपको। आमतौर पर मैं देर रात दफ्तर में काम करता रहता हूं। लेकिन इस बार हमारी टीम फाइनल खेल रही थी तो ध्यान केंद्रित नहीं हो रहा था काम में। आप लोगों ने शानदार टीम स्पिरिट को भी दिखाया है, टैलेंट को भी दिखाया और आपमें धैर्य नजर आ रहा था। मैंने देखा कि आप में धैर्या था, हड़बड़ी नहीं थी। आपलोग आत्मविश्वास से भरे दिख रहे थे। मेरी तरफ से आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई।

राहुल द्रविड़ ने क्या कहा?

इस मौके पर द्रविड़ ने कहा- मैं आपका शुक्रिया अदा करना चाहूंगा कि आपने हमें आपसे मिलने का मौका दिया। मैं कहना चाहूंगा कि अहमदाबाद में हमारे वनडे विश्व कप फाइनल मैच के दौरान आप वहां भी आए थे। हम वो मैच हारे थे। मैं मानता हूं हमारे लिए वह समय उतना अच्छा नहीं था। इसलिए हम बहुत खुश हैं कि हम आज इस खुशी के मौके पर आपसे मिल पाए। मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि रोहित और इन सभी लड़कों ने टी20 विश्व कप फाइनल समेत कई मैचों में जो जुझारूपन दिखाया है, जो कभी हार न मानने वाला रवैया दिखाया है, वह बहुत मायने रखता है। इसका श्रेय लड़कों को जाता है, उन्होंने इसके लिए बहुत मेहनत की है। यह बहुत खुशी की बात है कि इन लड़कों ने युवा पीढ़ी को प्रेरित किया है। ये खिलाड़ी खुद ही 2011 विश्व कप में टीम इंडिया की जीत को देखकर प्रेरित हुए थे। इससे सीख कर इन लोगों ने इस बार विश्व कप जीता है। मुझे उम्मीद है कि इससे इस देश का हर इंसान, चाहे वह लड़की हो या लड़का या कोई भी स्पोर्ट्स हो, प्रेरित होगा। मैं आपको बस धन्यवाद देना चाहता हूं और इन लड़कों को बधाई देना चाहता हूं।

पीएम मोदी ने युजवेंद्र चहल पर चुटकी ली

पीएम ने आगे कहा, 'आप इस देश को बहुत कुछ दे सकते हैं। जीत तो आपने दी है देश को, लेकिन आगे और प्रेरित कर सकते हैं। हर छोटी-छोटी चीज पर आप देश के लोगों को गाइड कर सकते हैं। अब आपके पास अपने आप में एक अथॉरिटी है।' पीएम मोदी ने इस बयान के बाद गंभीर मुद्रा में बैठे युजवेंद्र चहल पर चुटकी ली। उन्होंने कहा- चहल क्यों सीरियस बैठा है? मैंने सही पकड़ा है न? इस पर चहल कहते हैं- नहीं सर। पीएम मोदी आगे कहते हैं, 'हरियाणा का कोई भी व्यक्ति हो, वो हर हालत में खुश रहता है। वह हर कुछ में खुशी ढूंढता है।' यह कहकर पीएम समेत वहां मौजूद लोग हंसने लगते हैं।

पीएम मोदी ने रोहित शर्मा से पूछा यह सवाल

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी कप्तान रोहित शर्मा से बातचीत करते हुए उन्हें बारबाडोस में पिच से मिट्टी उठाकर खाने की तस्वीर दिखाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रोहित से पूछा कि जीत के बाद जब आपने पिच का टुकड़ा, वहां की मिट्टी को अपने मुंह में डाला तो उसका स्वाद कैसा था? इसके पीछे आपने मन के बारे में जानना चाहता हूं। जमीन कोई भी हो, मिट्टी कहीं की भी हो, लेकिन क्रिकेट खिलाड़ियों की जिंदगी ही पिच पर होती है और आपने क्रिकेट की जो जिंदगी है, उसको चूमा। यह कोई हिंदुस्तानी ही कर सकता है।

इस पर रोहित ने कहा- जहां पर टीम इंडिया को विक्ट्री मिली, उसका मुझे एक पल हमेशा याद रखना था, उस मिट्टी को चखना था। उस पिच पर खेलकर हम जीते। सबने इस पल का काफी इंतजार किया। कई बार हम विश्व कप के करीब पहुंचे, लेकिन जीत नहीं पाए। हालांकि, इस बार सब लोगों की मेहनत की वजह हम उस जीत को हासिल कर सकें। इसलिए वह पिच मेरे लिए बहुत मायने रखता था। जो भी हमने किया उस पिच पर किया, इसलिए उस पल में मेरे से वह हो गया। इस चीज के लिए इतना मेहनत किया था और वह मेहनत हमारे लिए रंग लाई।

पीएम मोदी कहते हैं, 'कुछ चीजें देशवासियों ने मार्क किया होगा, लेकिन रोहित मैंने दो एक्स्ट्रीम चीजें देखीं। इस जीत में मुझे भावुक पल नजर आ रहे थे। जब आप ट्रॉफी के लिए जा रहे थे, तब जो नृत्य होता है, वह क्या था?' पीएम की यह बात सुन सभी खिलाड़ी हंसने लगते हैं। इस पर रोहित जवाब देते हैं, 'जैसे हम सब के लिए इतना बड़ा पल था। सब लोग इतने साल से इस ट्रॉफी का इंतजार कर रहे थे। तो मुझे लड़कों ने कि आप सिर्फ ऐसे ही चलकर ट्रॉफी लेने मत जाना, कुछ अलग करना।' इस पर पीएम मोदी फिर से चहल पर चुटकी लेते हुए कहते हैं- यह चहल का आइडिया था क्या? रोहित कहते हैं- चहल और कुलदीप का आइडिया था।

पीएम मोदी ने की ऋषभ पंत से बातचीत

भारत लौटी टीम इंडिया ने दिल्ली आते ही सबसे पहले पीएम मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने ऋषभ पंत से बातचीत करते हुए कहा कि आपकी रिकवरी की यात्रा कठिन थी। मैने सोशल मीडिया पर आपके रिकवरी के कई पोस्ट देखे जो आप उस वक्त सोशल मीडिया पर शेयर किया करते थे।

पंत ने शेयर किया आपना एक्सपीरियंस

इसके जवाब में टीम इंडिया के ऋषभ पंत कहते हैं कि सबसे पहले आपका धन्यवाद कि आपने हमें यहां बुलाया। डेढ़ साल पहले मेरा एक्सीडेंट हुआ था तो काफी टफ टाइम चल रहा था मुझे बहुत अच्छे से याद है मेरे एक्सीडेंट के बाद आपका कॉल आया था मेरी मम्मी को तो उस वक्त दिमाग में बहुत सारी चीजें चल रही थीं पर जब आपका कॉल आया तो मैं थोड़ा मेंटली रिलैक्स हुआ कि सबकुछ ठीक हो सकता है।

पंत की मां के बारे में क्या बोले मोदी?

पीएम मोदी ने पंत से उनकी रिकवरी के टाइम के बारे में बात करते हुए उनकी मां का जिक्र करते हुए कहा कि, “मैने जब आपकी मां को फोन मिलाया उससे पहले मैने डॉक्टर्स से बात की थी कि बताइए आपको क्या चाहिए, क्या आप इलाज के लिए पंत को बाहर भेजना चाहते हैं? लेकिन मुझे आश्चर्य हुआ आपकी मां के आत्मविश्वास को देखकर, ऐसा लग रहा था जैसे वो मुझे आश्वासन दे रही हैं। ये बड़ा गजब था। मुझको ऐसा लगा कि जिसको ऐसी मां मिली है वो जीवन में कभी विफल नहीं हो सकता। ये मेरे मन में विचार आया और आपने उसे सच करके दिखाया और सबसे ज्यादा जो मुझे लगा जब मैने आपसे (पंत) से बात की तो आपने कहा किसी का दोष नहीं है मेरी गलती है आप चाहते तो किसी पर भी दोष मड़ सकते थे लेकिन आपने ऐसा नहीं किया। शायद आपका ये जो जीवन के प्रति ओपननेस है, वो पक्का लोगों को बड़ी इंस्पीरेशन देगा।”

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok