×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 Latest News and Popular Story
 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup

 Home All Category
Friday, Oct 18, 2024,

Crime / Murder / India / West Bengal / Kolkata
Kolkata doctor rape-murder Case: CBI की टीम ने किया जांच शुरू, जांच के लिए बनाई गई तीन टीमें

By  AgcnneduNews...
Fri/Aug 16, 2024, 06:31 AM - IST   0    0
  • कोलकाता डॉक्टर रेप हत्या को मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फांसी की मांग की है।
  • आरोपी संजय राय के बारे में कई चौका देने वाले खुलासे हुए हैं। पुलिस को जांच के दौरान उसके फोन से एडल्ट वीडियोज मिले हैं।
  • ट्रेनी डॉक्टर की हत्या का मामला अपने हाथ में लेने के बाद बुधवार को सीबीआई के अधिकारी डॉक्टरों और फोरेंसिक टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।
Kolkata/

कोलकाता/पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की रेप के बाद हत्या मामला सामने आने के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है। इस मामले में कई नए चौका देने वाले खुलासे हुए हैं। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की रेप के बाद हत्या का मामला इस वक्त पूरे देश भर में तूल पकड़ता नजर आ रहा है। देश के कई राज्यों में डॉक्टर हड़ताल पर हैं और इसका आम लोगों पर पड़ रहा है। अस्पताल में इलाज कराने आए लोगों को काफी परेशानी हो रही है। आरोपी के फोन में पुलिस को एडल्ट वीडियोज मिले हैं। इसके साथ ही उसे लेकर कई खुलासे हुए हैं। आर. जी. कर मेडिकल कॉलेज की महिला डॉक्टर के साथ रेप कर उनकी बेरहमी से की गई हत्या मामले में बुधवार सुबह दिल्ली से CBI की एक स्पेशल टीम ने कोलकाता पहुंचकर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी। जॉइंट डायरेक्टर (IG लेवल) के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। टीम में फरेंसिक एक्सपर्ट और मेडिकल टीम भी शामिल है। जांच के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं। मुख्य आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है।

सीबीआई की टीम ने जांच भी शुरू कर दी है। जो नया खुलासा हुआ है उसमें आरोप लगाया गया है कि जिस सेमिनार रूम में लेडी डॉक्टर के साथ हैवानियत हुई वहां अचानक रिनोवेशन का काम क्यों किया गया? लोगों ने आरोप लगाया है कि इससे साफ जाहिर होता है कि सबूत मिटाने की कोशिश की गई है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि जिस सेमिनार रूम में महिला डॉक्टर की रेप के बाद हत्या की गई, उसके ठीक सामने रिनोवेशन का काम चल रहा है। दीवार टूटी हुई है, चारों ओर ईंटें बिखरी हुई है। ऐसे में लोगों का सवाल है कि अचानक अस्पताल के कमरे की मरम्मत की जरूरत क्यों पड़ गई? क्या अस्पताल डॉक्टर की हत्या के सबूत को छुपाने की कोशिश कर रहा है?

आरजी कर हॉस्पिटल के छात्रों ने पुलिस पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि जहां उस लेडी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या हुई की गई उस सेमिनार हॉल तक लोग कैसे पहुंच गए। अगर सबूत को मिटा दिया गया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? वहीं, प्रशासन से एसएफआई और डीवाईएफआई ने इस पर जवाब मांगा है।

कौन है आरोपी

आरोपी का नाम संजय राय है जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। संजय राय के बारे में कई चौका देने वाले खुलासे हुए हैं। पुलिस को जांच के दौरान उसके फोन से एडल्ट वीडियोज मिले हैं। इसके साथ ही यह भी पता चला है कि उसकी चार शादियां हो चुकी हैं।

इस वजह से छोड़ दी तीन पत्नियां

पुलिस के अनुसार उसकी तीन पत्नियों ने उसके दुर्व्यवहार के चलते उसे छोड़ दिया। वो नागरिक स्वयंसेवक कर्मचारी था। स्वयंसेवक कर्मचारी संविदा पर काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बाद में उसका पुलिस कल्याण बोर्ड में ट्रांसफर हो गया। इसके बाद उसकी ड्यूटी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लगी। वो खुद को कोलकाता पुलिस का कर्मचारी बताता था और केपी (कोलकाता पुलिस) लिखी हुई टी-शर्ट भी पहनकर घूमता था। वो पुलिस बैरक में रहने के लिए अक्सर अपने संपर्कों का इस्तेमाल करता था।

डॉक्टर रेपकांड के विरोध में ममता ने निकाली रैली

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के खिलाफ रैली निकाली। वह पीड़िता के लिए न्याय और आरोपी के लिए मृत्युदंड की मांग कर रही हैं।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिसिंपल ने कोर्ट से मांगी सुरक्षा

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या के मामले में चल रहे हंगामे के बीच पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष ने पुलिस सुरक्षा की मांग करते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका लगाई है। बता दें कि विवाद बढ़ने पर सोमवार (12 अगस्त) को उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन उन्हें जल्द ही दूसरे कॉलेज में तैनाती दी गई। हाई कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी के साथ डॉ. घोष को अनिश्चितकालीन छुट्टी पर जाने का आदेश दिया था।

अधीर रंजन चौधरी ने बोला सरकार पर हमला, सबूत मिटाने के लिए हॉस्पिटल में की गई तोड़फोड़

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में तोड़फोड़ के लिए ममता बनर्जी पर हमला बोला है। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि तोड़फोड़ करने वाले सभी लोगों के चेहरे सामने हैं। सरकार इस केस में जनता को गुमराह कर रही है। सभी दोषियों को पकड़ने की जरूरत है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रेनी डॉक्टर से हुए रेप और मर्डर मामले के सबूत नष्ट करने के लिए भीड़ को सुनियोजित तरीके से भेजा गया था।

केरल के डॉक्टर्स भी हड़ताल पर

एकजुटता व्यक्त करते हुए केरल के रेजिडेंट डॉक्टर और पीजी मेडिकल छात्र शुक्रवार को राज्य के सभी अस्पतालों में हड़ताल करेंगे। उन्‍होंने दोषियों पर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। केरल मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट्स एसोसिएशन (केएमपीजीए) के अनुसार, पीजी डॉक्टर शुक्रवार को बाह्य रोगी विभागों के साथ-साथ वार्डों में ड्यूटी सहित सभी गैर-आपातकालीन सेवाओं का बहिष्कार करेंगे। हालांकि, एसोसिएशन ने कहा कि हड़ताल से अस्पतालों में आपातकालीन सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उनकी मांग है कि केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम को लागू किया जाए, कार्यस्थलों पर डॉक्‍टरों को हिंसा से बचाने के लिए एक कानून बनाया जाए और कोलकाता में रेप-हत्या के अपराधियों को 48 घंटों के भीतर गिरफ्तार किया जाए। इस बीच, केरल सरकार मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (केजीएमओए) ने शुक्रवार को 'काला दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसके लिए राज्य के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के जूनियर डॉक्टरों ने एकजुटता व्यक्त की है। 9 अगस्त को 31 वर्षीय जूनियर डॉक्टर का शव आर.जी. के सेमिनार हॉल में मिला था। इससे हंगामा मच गया।

हर जगह निकल रहा कैंडल मार्च

शालीमार गार्डन एक्सटेंशन-2 में रहने वाली बंगाली समुदाय की महिलाओं ने कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद बर्बरतापूर्वक की गई हत्या के मामले में बुधवार रात को दो मिनट का मौन रख शिव चौक से बी ब्लॉक होते हुए राजेंद्र नगर तक कैंडल मार्च निकाला। रिंकू दत्ता की तरफ से आयोजित कैंडल मार्च में 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। महिलाओं ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए पीड़िता को न्याय दिलाने की गुहार लगाई। महिलाओं ने कहा कि आज भी महिलाएं देश में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रही हैं। कुत्सित मानसिकता वाले लोग उनसे उनकी आजादी छीन रहे हैं। महिलाओं को अब एकजुट होकर अपने हक और अपनी सुरक्षा के लिए लड़ाई लड़नी होगी।

ममता बनर्जी बोलीं, अपराधी को मिले फांसी

कोलकाता डॉक्टर रेप हत्या को मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फांसी की मांग की है। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शमिल होने के लिए राजभवन पहुंची ममता बनर्जी ने कहा कि वह समरोह के लिए आई है। उन्होंने सभी दस्तावेज सीबीआई को दे दिए हैं। सीएम ने कहा कि जब फांसी की सजा मिलेगी तभी सबक मिलेगा।

डॉक्टर असोसिएशन (FORDA) ने दोबारा शुरु की हड़ताल

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बुधवार रात हुए उपद्रव के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर असोसिएशन (FORDA) ने दोबारा हड़ताल की घोषणा कर दी है। FORDA का कहना है कि केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार डॉक्टरों को सुरक्षा देने में नाकाम रही है। बुधवार को डॉक्टर असोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा के आश्वासन के बाद हड़ताल खत्म की थी। हड़ताल के कारण देश के कई राज्यों में स्वास्थ्य सेवा चरमरा सकती है।

सीबीआई ने चार डॉक्टरों से की पूछताछ

कोलकाता में सीबीआई ने छानबीन शुरू कर दी है। इस केस में मारी गई डॉक्टर के माता-पिता से पूछताछ के बाद सीबीआई टीम मेडिकल पहुंची। वहां टीम ने टार डॉक्टरों से पूछताछ की, इनमें डॉ. संजय, डॉ. पॉली शामिल हैं। इसके अलावा मेडिसिन विभाग के एचओडी से भी पूछताछ की गई।

कोलकाता डॉक्टर केस की गुत्थी सुलझाना सीबीआई के लिए इतना आसान नहीं

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए बर्बर रेप और हत्या के पांच दिन बाद इस मामले की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है। सीबीआई के लिए ये केस किसी चुनौती से कम नहीं है। पीड़िता के परिवार और प्रदर्शनकारी इस जघन्य अपराध में एक से ज्यादा लोगों के शामिल होने की आशंका जता रहे हैं। केस का नतीजा अब पीड़िता के शरीर पर मिले तरल पदार्थ के डीएनए प्रोफाइलिंग पर टिका है, जो या तो जांच की पुष्टि कर सकता है या इसे और उलझा सकता है।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok